Sunday, January 13, 2019

नवोदय विद्यालय समिति कैसे ले में कैसे एडमिशन के लिए अप्लाई करें


नवोदय विद्यालय समिति में एडमिशन कैसे ले  में कैसे एडमिशन के लिए अप्लाई करें 

शिक्षा की राष्ट्रीय नीति (1986) के अनुसार, भारत सरकार ने जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) शुरू किया। वर्तमान में जेएनवी 28 राज्यों और 07 केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। ये सह-शिक्षा आवासीय विद्यालय हैं, जो एक स्वायत्त संगठन, नवोदय विद्यालय समिति के माध्यम से भारत सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्तपोषित और प्रशासित हैं। JNV में प्रवेश JAWAHAR NAVODAYA ​​VIDYALAYA चयन टेस्ट (JNVST) के माध्यम से कक्षा VI में किए जाते हैं। जेएनवी में शिक्षा का माध्यम कक्षा आठवीं तक की मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा है और उसके बाद गणित और विज्ञान और हिंदी के लिए सामाजिक विज्ञान है। जेएनवी के छात्र केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं में शामिल होते हैं। जबकि स्कूलों में शिक्षा बोर्ड और लॉजिंग, वर्दी और पाठ्यपुस्तकों सहित नि: शुल्क है, रु। 600 / - प्रति माह केवल कक्षा IX से XII के छात्रों के लिए विद्यालय विकास निधि की ओर एकत्रित किया जाता है। SC / ST श्रेणियों से संबंधित छात्र, छात्राएं और वे छात्र जिनकी पारिवारिक आय गरीबी रेखा से नीचे है (BPL) से छूट प्राप्त है। रु। 1500 / - प्रति छात्र प्रति माह सभी छात्रों से एकत्र किया जाता है जिनके माता-पिता सरकारी हैं। कर्मचारियों।

1.1 योजना का उद्देश्य
(i) संस्कृति के एक मजबूत घटक, मूल्यों का समावेश, पर्यावरण के प्रति जागरूकता, साहसिक गतिविधियों और ग्रामीण क्षेत्रों से मुख्य रूप से प्रतिभाशाली बच्चों को शारीरिक शिक्षा सहित अच्छी गुणवत्ता वाली आधुनिक शिक्षा प्रदान करना।
(ii) यह सुनिश्चित करने के लिए कि छात्रों को तीन भाषाओं में उचित स्तर की योग्यता प्राप्त हो।
(iii) हिंदी से गैर-हिंदी भाषी राज्य में छात्रों के प्रवास के माध्यम से राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देना और इसके विपरीत।
(iv) अनुभव और सुविधाओं के बंटवारे के माध्यम से सामान्य रूप से स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रत्येक जिले में केंद्र बिंदु के रूप में सेवा करना।
1.2 जवाहर नवोदय विद्यालयों का राज्य-वार वितरण

नवोदय विद्यालय योजना के अनुसार, चरणबद्ध तरीके से प्रत्येक जिले में एक जवाहर नवोदय विद्यालय स्थापित किया जाना है। वर्तमान में, 28 राज्यों और 07 केंद्र शासित प्रदेशों में 661 विद्यालय स्वीकृत हैं, जिनमें से 629 कार्यरत हैं। स्वीकृत जेएनवी का राज्यवार वितरण निम्नानुसार है:

1.3 जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा - 2019
शैक्षिक सत्र 2019-20 के लिए जेएनवी में कक्षा -6 में प्रवेश के लिए जेएनवी चयन परीक्षा शनिवार, 6 अप्रैल 2019 को सुबह 11:15 बजे आयोजित की जाएगी। सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए एक चरण में।


ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2018 है।

जेएनवी चयन परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें

2.1 जेएनवी चयन परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने की प्रक्रिया
(i) जेएनवी चयन परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से सरल बनाया गया है। Www.navodaya.gov.in के माध्यम से लिंक किए गए एनवीएस के प्रवेश पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण नि: शुल्क किया जा सकता है, परिणामों की घोषणा के बाद निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों के लिए निवास, आयु, पात्रता आदि के प्रमाणों का सत्यापन किया जाएगा।
(ii) पात्र उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा और हेड मास्टर / प्रधानाचार्य द्वारा जारी प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा जहां उम्मीदवार कक्षा V में अध्ययन कर रहा है और उम्मीदवार और उसके माता-पिता / अभिभावक दोनों के हस्ताक्षर के साथ फोटो के साथ। संलग्नकों को केवल 10-100 kb के बीच के आकार के jpg प्रारूप में अपलोड किया जाना चाहिए।
(iii) एनआईओएस से उम्मीदवारों के मामले में, उम्मीदवारों को `बी residence प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए और निवास उसी जिले में होना चाहिए जहां वह प्रवेश के लिए मांग कर रहा है।
(iv) ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म खुले स्रोत और मुफ्त में है। आवेदन किसी भी स्रोत जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप, मोबाइल, टैबलेट आदि से जमा किया जा सकता है।

(v) सभी जेएनवी में उम्मीदवारों / अभिभावकों की सहायता के लिए मुफ्त में आवेदन अपलोड करने के लिए सहायता डेस्क उपलब्ध होगी। पंजीकरण प्रक्रिया के लिए एसएमएस के माध्यम से पंजीकरण संख्या और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए माता-पिता जेएनवी में उम्मीदवार और आवश्यक दस्तावेजों जैसे हेड मास्टर, फोटोग्राफ और वैध मोबाइल नंबर के साथ एक मोबाइल फोन के साथ आवश्यक दस्तावेज जैसे सहायता डेस्क से संपर्क कर सकते हैं।


2.2 एडमिट कार्ड जारी करना

एडमिट कार्ड आवेदन पोर्टल पर 1 मार्च 2019 से उपलब्ध कराया जाएगा जो जेएनवीएसटी के संचालन से पहले उम्मीदवारों / माता-पिता द्वारा मुफ्त डाउनलोड किया जाएगा।


2.3 चयन परीक्षा का परिणाम



जेएनवी चयन परीक्षा 2019 का परिणाम मई 2019 के अंतिम सप्ताह तक सभी जेएनवी के लिए घोषित किया जाएगा। परिणाम संबंधित कार्यालयों में प्रदर्शित किया जाएगा

। जवाहर नवोदय विद्यालय
ii। जिला शिक्षा अधिकारी
iii। जिला अधिकारी
iv। उपायुक्त, क्षेत्र के नवोदय विद्यालय समिति।
v। नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट www.navodaya.gov.in


उम्मीदवार प्रवेश पत्र पोर्टल से भी परिणाम देख सकते हैं। संबंधित जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य, चयनित उम्मीदवारों को एसएमएस के माध्यम से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक स्पीड पोस्ट के बाद सूचित करेंगे।









Andhra Pradesh
13+02**
Himachal Pradesh
12
Punjab
22+01**
Assam
27+01**
Jammu & Kashmir
22+01**
Pudducherry
04
Arunachal Pradesh
18
Jharkhand
24+02**
Rajasthan
33+02**
Andaman & Nicobar Islands
03
Karnataka
30+01**
Sikkim
04
Bihar
38+01**
Kerala
14
Tripura
08
Chandigarh
01
Lakshadweep
01
Telangana
09
Chattisgarh
27+01**
Madhya Pradesh
51+02**+01*
Uttar Pradesh
75+01**
Delhi
09
Maharashtra
33+01**
Uttarakhand
13
Daman & Diu
02
Manipur
09+02**
West Bengal
19+01**
Dadra & Nagar Haveli
01
Meghalaya
11+01**
Total 638+22**+1*= 661
Goa
02
Mizoram
08
Gujarat
33+01**
Nagaland
11
Haryana
21
Orissa
30+01**


0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home