Sunday, January 13, 2019

UPSC NDA1 का फॉर्म आ गया जल्दी कीजिये 4 february लास्ट डेट है

UPSC NDA1 का फॉर्म आ गया जल्दी कीजिये 4 February लास्ट डेट है 
(Last Date for Submission of Applications: 04.02.2019) 
               NATIONAL DEFENCE ACADEMY & NAVAL ACADEMY EXAMINATION (I), 2019
                                                  (Commission’s Website upsc.gov.in

IMPORTANT 

1.परीक्षा के लिए उनकी योग्यता सुनिश्चित करने के लिए:

परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करें। परीक्षा के सभी चरणों में उनका प्रवेश निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करने के लिए विशुद्ध रूप से अनंतिम विषय होगा। अभ्यर्थी को प्रवेश प्रमाण पत्र जारी करने का यह अर्थ नहीं होगा कि आयोग द्वारा उसकी उम्मीदवारी को अंततः मंजूरी दे दी गई है। मूल दस्तावेजों के संदर्भ में पात्रता शर्तों का सत्यापन केवल उम्मीदवार द्वारा साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण के लिए योग्य होने के बाद लिया जाता है।


2. आवेदन कैसे करें

2.1 उम्मीदवारों को वेबसाइट upsconline.nic.in का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए संक्षिप्त निर्देश परिशिष्ट- II (ए) में दिए गए हैं। विस्तृत निर्देश उपर्युक्त वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। 2.2 आयोग ने उन उम्मीदवारों के लिए आवेदन वापस लेने की सुविधा शुरू की है जो परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होना चाहते हैं। इस संबंध में, इस परीक्षा सूचना के परिशिष्ट- II (B) में निर्देशों का उल्लेख किया गया है।

3. आवेदन के प्रकाशन और विवरण के लिए अंतिम तिथि:


 (i) ऑनलाइन आवेदन 4 फरवरी, 2019 को शाम 6:00 बजे तक भरे जा सकते हैं। (ii) ऑनलाइन आवेदन 08.02.2019 से 14.02.2019 को शाम 6:00 बजे तक वापस लिए जा सकते हैं। आवेदन वापस लेने से संबंधित विस्तृत निर्देश परिशिष्ट- II (B) पर उपलब्ध है

4. पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से तीन हफ्ते पहले ई-एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।


 उम्मीदवारों द्वारा डाउनलोड किए जाने के लिए ई-एडमिट कार्ड यूपीएससी की वेबसाइट (http://www.upsc.gov.in/) पर उपलब्धhttp://www.upsc.gov.in/ कराया जाएगा। कोई 2 एडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजे जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय सभी आवेदकों को वैध और सक्रिय ई-मेल आईडी प्रदान करना आवश्यक है क्योंकि आयोग उनसे संपर्क करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मोड का उपयोग कर सकता है।

5. गलत उत्तरदाताओं के लिए योग्यता

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उद्देश्य प्रकार प्रश्न पत्रों में एक उम्मीदवार द्वारा चिह्नित गलत उत्तरों के लिए जुर्माना (नकारात्मक अंकन) होगा।

6. ओएमआर शीट (उत्तर पुस्तिका) में उत्तर लिखने और अंकन के लिए अभ्यर्थियों को किसी भी अन्य रंग के साथ केवल बॉल बॉल पेन का उपयोग करना चाहिए। पेंसिल या इंक पेन का इस्तेमाल न करें। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि ओएमआर उत्तर पत्रक में विवरणों को एन्कोड करने / भरने में किसी भी चूक / गलती / विसंगति विशेष रूप से रोल नंबर और टेस्ट बुकलेट सीरीज कोड के संबंध में अस्वीकृति के लिए उत्तरदायी उत्तर पुस्तिका प्रस्तुत करेगी। उम्मीदवारों को आगे नोटिस के परिशिष्ट- III में निहित "विशेष निर्देशों" को ध्यान से पढ़ने की सलाह दी जाती है।

7. उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए सुविधा: अपने आवेदन, उम्मीदवारी आदि के बारे में किसी भी दिशा-निर्देश / जानकारी / स्पष्टीकरण के मामले में, उम्मीदवार यूपीएससी के सुविधा काउंटर से संपर्क कर सकते हैं। ०११-२३३43११२५५५ / ०११- २१० ९ on५४३ कार्यदिवस पर १०.०० बजे के बीच। से 17.00 बजे।

8. मोबाइल फोन पर प्रतिबंध: (ए) मोबाइल फोन, पेजर / ब्लूटूथ या किसी अन्य संचार उपकरणों को परिसर के अंदर अनुमति नहीं दी जाती है जहां परीक्षा आयोजित की जा रही है। इन निर्देशों का कोई भी उल्लंघन भविष्य की परीक्षाओं से प्रतिबंध सहित अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा। (ख) उम्मीदवारों को अपने स्वयं के हित में सलाह दी जाती है कि वे मोबाइल फोन / पेजर / ब्लूटूथ या परीक्षा के स्थल पर किसी भी मूल्यवान / महंगी वस्तुओं सहित किसी भी प्रतिबंधित वस्तु को न लाएं क्योंकि सुरक्षित रखने की व्यवस्था सुनिश्चित नहीं की जा सकती है। आयोग इस संबंध में किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

The approximate number of vacancies to be filled on the results of this examination will be as under:— National Defence Academy: 342 (208 for Army, 42 for Navy and 92 for Air Force) Naval Academy: 50 (10+2 Cadet Entry Scheme) Total: 392 

2. परीक्षा केंद्र:

  परीक्षा निम्नलिखित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी: अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, इलाहाबाद, बेंगलुरु, बरेली, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली, धारवाड़, दिसपुर, गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू जोरहाट, कोच्चि, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, मदुरै, मुंबई, नागपुर, पणजी (गोवा), पटना, पोर्ट ब्लेयर, रायपुर, रांची, संबलपुर, शिलांग, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, तिरुपति, उदयपुर और विशाखापत्तनम।

3. पात्रता की शर्तें:
 (ए) राष्ट्रीयता: एक उम्मीदवार अविवाहित पुरुष होना चाहिए और होना चाहिए: (i) भारत का नागरिक, या (ii) भूटान का विषय, या (iii) नेपाल का एक विषय, या (iv) एक तिब्बती शरणार्थी आया है 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत में, या (v) भारतीय मूल का व्यक्ति, जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य से पलायन कर चुका है तंजानिया, ज़ाम्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया या वियतनाम स्थायी रूप से भारत में बसने के इरादे से। बशर्ते कि श्रेणियों (ii), (iii), (iv) और (v) से संबंधित एक उम्मीदवार ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पक्ष में भारत सरकार द्वारा पात्रता का प्रमाण पत्र जारी किया गया हो। पात्रता का प्रमाण पत्र, हालांकि, उन उम्मीदवारों के मामले में आवश्यक नहीं होगा जो नेपाल के गोरखा विषय हैं। (बी) आयु सीमा, सेक्स और वैवाहिक स्थिति: केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 02 जुलाई, 2000 से पहले नहीं हुआ है और न ही 1 जुलाई, 2003 से बाद के पात्र हैं। आयोग द्वारा स्वीकार की जाने वाली जन्म तिथि मैट्रिकुलेशन या सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट या किसी भारतीय विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र में मैट्रिकुलेशन के बराबर या किसी विश्वविद्यालय द्वारा रखे गए मैट्रिक के रजिस्टर से एक एक्सट्रेक्ट में दर्ज की जाती है जिसे प्रमाणित होना चाहिए विश्वविद्यालय या माध्यमिक विद्यालय परीक्षा या एक समकक्ष परीक्षा प्रमाणपत्र का उचित अधिकार। परीक्षा के लिखित भाग के परिणाम की घोषणा के बाद ही ये प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए जाने आवश्यक हैं। उम्र से संबंधित कोई अन्य दस्तावेज जैसे जन्मकुंडली, शपथ पत्र, नगर निगम से जन्म अर्क, सेवा रिकॉर्ड और इस तरह स्वीकार नहीं किया जाएगा। निर्देश के इस भाग में अभिव्यक्ति मैट्रिकुलेशन / सेकेंडरी स्कूल परीक्षा प्रमाणपत्र में ऊपर उल्लिखित वैकल्पिक प्रमाणपत्र शामिल हैं।
 नोट 1: उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि केवल मैट्रिकुलेशन / सेकेंडरी स्कूल परीक्षा प्रमाण पत्र में दर्ज की गई जन्मतिथि या आवेदन पत्र जमा करने की तिथि के समतुल्य प्रमाण पत्र आयोग द्वारा 5 स्वीकार किए जाएंगे और इसके परिवर्तन के लिए बाद में कोई अनुरोध नहीं किया जाएगा। माना या दिया हुआ।
नोट 2: उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि एक बार जन्म तिथि का दावा उनके द्वारा किया गया है और एक परीक्षा में प्रवेश के उद्देश्य से आयोग के रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है, बाद में या किसी भी आधार पर किसी भी परीक्षा में किसी भी परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी ।
नोट 3: उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र के संबंधित कॉलम में अपनी जन्मतिथि दर्ज करते समय उचित सावधानी बरतनी चाहिए। यदि किसी भी बाद के स्तर पर सत्यापन में उनके मैट्रिकुलेशन या समकक्ष परीक्षा प्रमाण पत्र में दर्ज की गई जन्म तिथि से कोई भिन्नता पाई जाती है, तो आयोग द्वारा नियमों के तहत उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
 नोट 4: उम्मीदवारों को तब तक शादी नहीं करनी चाहिए जब तक वे अपना पूरा प्रशिक्षण पूरा नहीं कर लेते। एक उम्मीदवार जो अपने आवेदन की तिथि के बाद शादी करता है, हालांकि इस या किसी भी बाद की परीक्षा में सफल होने पर उसे प्रशिक्षण के लिए नहीं चुना जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान शादी करने वाले उम्मीदवार को छुट्टी दे दी जाएगी और सरकार द्वारा उस पर किए गए सभी खर्चों को वापस करने के लिए उत्तरदायी होगा।
(ग) शैक्षिक योग्यता:
 (i) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की सेना विंग के लिए: -स्कूल शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न के 12 वीं कक्षा पास या राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित समकक्ष परीक्षा। (ii) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की वायु सेना और नौसेना विंग के लिए और भारतीय नौसेना अकादमी में 10 + 2 कैडेट एंट्री योजना के लिए: -स्कूल शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न के 12 वीं कक्षा पास या भौतिकी और गणित के समकक्ष राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय। स्कूल शिक्षा या समकक्ष परीक्षा के 10 + 2 पैटर्न के तहत 12 वीं कक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थी जो SSB साक्षात्कार को उत्तीर्ण करते हैं, लेकिन SSB साक्षात्कार के समय मूल में मैट्रिकुलेशन / 10 + 2 या समकक्ष प्रमाण पत्र का उत्पादन नहीं कर सकते हैं, को विधिवत स्वप्रमाणित फोटोकॉपी को iting महानिदेशालय भर्ती, सेना मुख्यालय, पश्चिम ब्लॉक, आठवें, आर.के. पुरम, नई दिल्ली 110066 'और नौसेना अकादमी के उम्मीदवारों के लिए 24 दिसंबर, 2019 को' नौसेना मुख्यालय, डीएमपीआर, ओआई एंड आर सेक्शन, कमरा नंबर 204, 'सी' विंग, सेना भवन, नई दिल्ली -110011 'फेल हैं, जिन्हें उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। । अन्य सभी उम्मीदवार जिन्होंने एसएसबी साक्षात्कार में भाग लिया है, उन्होंने अपने मैट्रिकुलेशन और 10 + 2 पास या समकक्ष प्रमाण पत्र मूल रूप से प्रस्तुत किए हैं और एसएसबी अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया गया है, उन्हें सेना मुख्यालय या नौसेना मुख्यालय को प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है मामला हो सकता है संस्थानों के प्रधानाचार्यों द्वारा जारी मूल प्रमाण पत्र उन मामलों में भी स्वीकार्य हैं जहां 6 बोर्ड / विश्वविद्यालयों ने अभी तक प्रमाण पत्र जारी नहीं किए हैं। प्रमाणपत्र


0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home