Thursday, February 7, 2019

Diabetis को मात्र एक हफ्ते में कैसे कण्ट्रोल करें

Diabetis/sugar को मात्र एक हफ्ते में कैसे कण्ट्रोल करें|| 
असंयमित भोजन, मानसिक तनाव, मोटापा, व्यायाम का अभाव या अन्य अनुवांशिक कारणों से वर्तमान समय में डायबिटीज के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

आप accuressure से diabetis/sugar को जल्दी ही कण्ट्रोल कर सकते है बिना कोई medicines के और वो भी बिलकुल आसान तरीके से ||| 

बस आपको बताये गए point को press करना दिन में 2 bar और रात में दो बार 

इस रोग को कंट्रोल में रखने के लिए खान-पान पर नियंत्रण बहुत जरूरी है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें अगर आप अपने दिनचर्या में शामिल कर लेंगे तो कभी डायबिटीज नहीं होगी और अगर हो गई है तो कंट्रोल हो जाएगी।  आप डायबिटीज को सिर्फ 10 मिनट में कंट्रोल करना चाहते हैं। तो इन टिप्स को आजमाइए और देखिए आपको इसका कितना लाभ होता है।

डायबिटीज के मरीज को कभी भी नंगे पांव नहीं घूमना चाहिए। अगर आप अपने जूते दरवाजे के करीब रखते हैं तो आपके लिए खुद को यह याद दिलाना आसान होगा कि जूते या चप्पल पहने बिना अपने कमरे से बाहर नहीं निकलना है।

शरीर के इशारों को समझें 

यह आप शॉवर लेने से पहले या बाद में देख सकते हैं। अपने शरीर पर रूखेपन, सूजन या फिर लाल निशानों को ध्यान से देखें। खासतौर पर ऐसे निशानों पर ध्यान दें जहां नमी हो सकती है। आपकी बगल, छाती पर, टांगों के बीच में और एडि़यों पर ऐसी समस्यांएं आमतौर पर होती हैं। अपने पैरों पर विशेष ध्यान दें। अपने शरीर के इन खास अंगों को देखने के लिए आप शीशे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जल्द जांच  
अपनी अलॉर्म क्लॉक के साथ ही अपना ग्लूकोज मीटर रखें। यह आपको याद दिलाएगा कि सुबह उठते ही सबसे पहले आपने अपने ब्‍लड शुगर के स्तर की जांच करनी है। आमतौर पर डॉक्टर आपको इस बात की सलाह देता है कि कितने समय के अंतराल के बाद आपको अपना ब्लड शुगर जांचना चाहिए और आपका ब्लड शुगर क्या होना चाहिए। आमतौर पर यह 70 से 130 mg/dL होता है। और भोजन के बाद यह अधिक हो सकता है, लेकिन 180 mg/dL से कम।

कुछ मीठा हो जाए
हमेशा अपने साथ कुछ ग्लूकोज बिस्किट या शुगर कैंडी रखें। क्योंकि आपके ब्लड शुगर का स्तर अगर 70 mg/dL से नीचे आ जाता है तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपके सोचने समझने की शक्ति पर इसका फौरन असर पड़ता है, आपको भूख लग सकती है और साथ ही आप असहज भी महसूस कर सकते हैं। अगर आप अपने शुगर स्तर को नियमित रखते हैं तो इससे आपका रक्तचाप भी कंट्रोल में रहता है। 

भोजन का रखें ध्या‍न

ऐसा भोजन करें तो आपके शुगर के स्तर को नियमित स्तर से ऊंचा जाने से रोकता है। इसके लिए आपको अधिक रेशेदार भोजन करना चाहिए और तैलीय भोजन से दूर रहना चाहिए।

नियमित तौर पर पानी पिएं 

डायबिटीज के मरीज को अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। डायबिटीज के मरीज में तरल पदार्थों की कमी हो जाती है और आप अधिक मात्रा में पानी पीकर उस कमी को पूरा कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और साथ ही उसमें नमी भी बरकरार रहेगी। 

नियमित व्यायाम करें

आपको दिन में कम से कम तीस मिनट व्यायाम करना चाहिए। आप चाहें तो इसे दिन भर में 10-10 मिनट के तीन हिस्सों में बांटकर भी कर सकते हैं। सबसे अच्छा यह रहेगा कि सुबह 10 निमट की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की जाए। दोपहर के भोजन के बाद दस मिनट की तेज चाल चली जाए। और शाम को उ़द्यान में आराम से घूमा जाए। स्ट्रेंथ और कार्डियो एक्सरसाइज का मेल आपके शरीर में ब्ल्ड शुगर के स्‍तर को नियंत्रित रखने में काफी मददगार साबित होगा। इसके साथ इससे आपका दिल भी तंदुरुस्त रहेगा।






0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home